शनिवार, 25 जुलाई 2015

सिद्धांत और प्राक्कल्पना - २

हे मानवश्रेष्ठों,

यहां पर द्वंद्ववाद पर कुछ सामग्री एक श्रृंखला के रूप में प्रस्तुत की जा रही है। पिछली बार हमने संज्ञान के द्वंद्वात्मक सिद्धांत के अंतर्गत वैज्ञानिक संज्ञान के रूपों सिद्धांत और प्राक्कल्पना पर चर्चा शुरू की थी, इस बार हम उसी चर्चा का समापन करेंगे ।

यह ध्यान में रहे ही कि यहां इस श्रृंखला में, उपलब्ध ज्ञान का सिर्फ़ समेकन मात्र किया जा रहा है, जिसमें समय अपनी पच्चीकारी के निमित्त मात्र उपस्थित है।



वैज्ञानिक संज्ञान के रूप
सिद्धांत और प्राक्कल्पना - २
( theory and hypothesis - 1 )

वैज्ञानिक सिद्धांतों ( scientific theories ) के अन्य फ़ायदे ( advantages ) भी हैं। वे हमें जैसे व्यावहारिक क्रियाकलाप के लिए हिदायतें ( instructions ) और विश्वसनीय क़ायदे ( rules ) प्रदान करते हैं और वस्तुगत जगत ( objective world ) की घटनाओं को प्रणालीबद्ध ( systematize ) तथा वर्गीकृत ( classify ) करना संभव बनाते हैं। वैज्ञानिक सिद्धांतों में निहित नियमों की इन संभावनाओं का कारण क्या है? बात यह है कि विज्ञान के नियम वस्तुगत यथार्थता ( reality ) के नियमों का परावर्तन ( reflection ) हैं। यथार्थता के नियमों का, चाहे उन्हें मनुष्य ने खोजा हो या न खोजा हो, स्वतंत्र ( independent ) अस्तित्व है। लेकिन हम अपने क्रियाकलाप में उन पर तभी भरोसा कर सकते हैं तथा उन्हें समाज की भलाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जब उनकी खोज कर ली गयी हो, वे ज्ञात हों और विज्ञान के नियमों की शक्ल में निरूपित ( formulated ) कर दिये गये हों।

एक उदाहरण से यह बात अधिक स्पष्ट हो सकती है। हम जानते हैं कि रासायनिक तत्वों ( elements ) का आवर्तता ( periodic ) नियम, विभिन्न तत्वों के परमाणुओं की भौतिक संरचना के वस्तुगत, आवश्यक आंतरिक संयोजनों ( necessary inter connections ) तथा रासायनिक अनुगुणों ( chemical properties ) को परावर्तित करता है। इस नियम के आधार पर हम किसी भी रासायनिक तत्व के अनुगुणों को स्पष्ट कर सकते हैं, बशर्ते कि हमें तालिका में उसके स्थान की जानकारी हो और हम इस नियम से अभी भी अज्ञात तत्वों के अनुगुणों का पूर्वानुमान ( prediction ) लगा सकते हैं। स्वयं मेंदेयलेव ने कुछ अज्ञात तत्वों के अनुगुणों की भविष्यवाणी की थी और तत्पश्चात इसी के आधार पर कई और पूर्वानुमान लगाये गये, उनकी और कई नये तत्वों की खोज की गई। इसके अलावा, इस वैज्ञानिक सिद्धांत ने नये तत्व के संश्लेषण ( synthesis ) के प्रायोगिक कार्यों के वास्ते जैसी हिदायते भी दीं। हम समझ सकते हैं कि इस मामले में प्रयत्न और त्रुटि ( trial and error ) की उस विधि का इस्तेमाल करना और नई खोज करना असंभव होता, जिसे हज़ारों वर्ष पहले आसान सी, मामूली समस्याओं को हल करने के लिए उपयोग में लाया जाता था। आधुनिक खोजें केवल गंभीर वैज्ञानिक सिद्धांत के द्वारा ही की जा सकती हैं। क्वांटम यांत्रिकी तथा सापेक्षता के विशेष सिद्धांत के बग़ैर बिजली इंजीनियरी के लिए वांछित, नियंत्रित तापनाभिकीय क्रियाएं ( controlled thermonuclear processes ) करना असंभव है। इसी प्रकार, सैद्धांतिक अणुजैविकी ( molecular biology ) के बिना जीन इंजीनियरी तथा नयी जैविक जातियों ( biological species ) की रचना असंभव है।

इस तरह, वैज्ञानिक सिद्धांत संज्ञान ( cognition ) को सुविधाजनक बनाता है और उसकी रफ़्तार को दसियों और सैकड़ों गुना बढ़ा देता है, हमारे ज्ञान को गहरा व विश्वसनीय बनाता है और हमारे सारे व्यावहारिक क्रियाकलाप की बुनियाद की भांति हमें उस पर निर्माण करने में मदद देता है। यही कारण था कि भौतिकीविद लुडविग वोल्ट्ज़मान साधिकार यह कह सके थे कि, "अच्छे सिद्धांत से ज़्यादा व्यावहारिक और कुछ नहीं है।" वैज्ञानिक सिद्धांतों तथा उनके घटक नियमों की रचना कैसे की जाती है?

प्राक्कल्पना ( hypothesis ), वैज्ञानिक नियमों और सिद्धांतों के मूल का सबसे महत्त्वपूर्ण रूप ( form ) है। एक वैज्ञानिक प्राक्कल्पना सामान्य अटकल ( ordinary guess ) से भिन्न होती है और पूर्वापेक्षा ( presuppose ) करती है कि यह तथ्यों ( facts ), प्रेक्षणों ( observations ) व प्रयोगों ( experiments ) पर सुआधारित और पहले से ही प्राप्त, सुस्थापित वैज्ञानिक उपलब्धियों  के अनुरूप हो। प्राक्कल्पनाएं दो तरह से बन सकती हैं। प्रथम, यह ऐसे प्रेक्षणों की कमोबेश काफ़ी बड़ी संख्या के सामान्यीकरण के रूप में बनती है, जिन्हें किसी कारणवश पहले से विद्यमान सिद्धांतों के द्वारा स्पष्ट नहीं किया जा सकता। ऐसी प्राक्कल्पनाओं को आनुभविक ( यानी अनुभव आधारित ) सामान्यीकरण ( empirical generalization ) कहा जाता है। सागर के ज्वार-भाटे का हज़ारों बार प्रेक्षण करके वैज्ञानिकों ने बहुत समय पहले यह प्राक्कल्पना पेश की कि यह घटना चंद्रमा की स्थिति ( position ) पर निर्भर होती है। कालांतर में इस प्राक्कल्पना को सटीक गणनाओं व प्रेक्षणों से परखा गया और यह एक वैज्ञानिक नियम बन गयी। द्वितीय, एक प्राक्कल्पना किसी वैज्ञानिक की ऐसी सैद्धांतिक अटकल ( theoretical guess ) या अनुमिती ( surmise ) के रूप में प्रकट होती है, जिसमें अन्य सुस्थापित नियमों और सिद्धांतों का पूरा-पूरा ध्यान रखा जाता है।

प्राक्कल्पनाओं की उत्पत्ति और उनमें से सर्वाधिक सत्य ( true ) तथा सटीक ( exact ) की परख तथा चयन वैज्ञानिक प्रेक्षणों और प्रयोगों के ज़रिये होता है। प्रेक्षणों और प्रयोगों से परीक्षित ( checked ) तथा परिपुष्ट ( confirmed ) प्राक्कल्पना को महज़ अटकल नहीं, बल्कि कमोबेश सत्य प्रस्थापना ( preposition ) माना जाने लगता है। वैज्ञानिक इसे विज्ञान का नियम समझने लगते हैं, यानी ऐसा वस्तुगत सत्य ( objective truth ) मानने लगते हैं जो स्वयं अध्ययन की गयी वास्तविकता के स्थायी, आवश्यक संपर्कों ( connections ) को परावर्तित ( reflect ) करता है। प्राक्कल्पना का, विज्ञान के नियम में संपरिवर्तन ( conversion ) विश्व के वैज्ञानिक संज्ञान में एक महत्त्वपूर्ण क़दम है। यह संपरिवर्तन व्यवहार ( practice ) के दारा संभव होता है, वैज्ञानिक प्रेक्षण और प्रयोग जिसके अनिवार्य तत्व होते हैं।



इस बार इतना ही।
जाहिर है, एक वस्तुपरक वैज्ञानिक दृष्टिकोण से गुजरना हमारे लिए संभावनाओं के कई द्वार खोल सकता है, हमें एक बेहतर मनुष्य बनाने में हमारी मदद कर सकता है।
शुक्रिया।
समय अविराम

0 टिप्पणियां:

एक टिप्पणी भेजें

अगर दिमाग़ में कुछ हलचल हुई हो और बताना चाहें, या संवाद करना चाहें, या फिर अपना ज्ञान बाँटना चाहे, या यूं ही लानते भेजना चाहें। मन में ना रखें। यहां अभिव्यक्त करें।

Related Posts with Thumbnails