शनिवार, 14 जून 2014

द्वंद्वात्मक निषेध

हे मानवश्रेष्ठों,

यहां पर द्वंद्ववाद पर कुछ सामग्री एक श्रृंखला के रूप में प्रस्तुत की जा रही है। पिछली बार हमने द्वंद्ववाद के नियमों के अंतर्गत तीसरे नियम ‘निषेध के निषेध का नियम पर चर्चा करते हुए ‘विकास की दिशा और उसके सर्पिल स्वरूप’ पर बातचीत की थी, इस बार हम ‘द्वंद्वात्मक निषेध’ को समझने का प्रयास करेंगे।

यह ध्यान में रहे ही कि यहां इस श्रृंखला में, उपलब्ध ज्ञान का सिर्फ़ समेकन मात्र किया जा रहा है, जिसमें समय अपनी पच्चीकारी के निमित्त मात्र उपस्थित है।



निषेध के निषेध का नियम - दूसरा भाग
द्वंद्वात्मक निषेध

द्वंद्ववाद का तीसरा नियम - निषेध के निषेध का नियम ( the law of negation of the negation ) - विकास की प्रक्रिया में निषेध की भूमिका को स्थापित और व्याख्यायित करता है। इसके सार को समझने के लिए यह आवश्यक है कि हम निषेध की अवधारणा को समझ कर इस बारे में सुनिश्चित हो लें कि द्वंद्वात्मक निषेध ( dialectical negation ) का क्या अर्थ है और विकास की प्रक्रिया में उसका क्या स्थान है।

जब किसी बीज से अंकुर फूटता है, तो जो नन्हा सा पौधा पैदा होता है, वह देखने में इतनी सरल बनावटवाला और इतना कमजोर होता है कि हल्की सी चोट भी उसके अस्तित्व को ख़त्म करने के लिए क़ाफ़ी है। किंतु यदि वह बीज बरगद जैसे वृक्ष का हो, तो हम देखते हैं कि सदियां बीत जाती हैं, लोगों की कई पीढि़यां गुजर जाती हैं और वही नन्हा सा पौधा इतने विराट व ज़बर्दस्त वृक्ष में परिवर्तित हो जाता है कि हम उसकी मज़बूती, उसकी जड़ों, तने, टहनियों, पत्तों की जटिल बनावट देखकर दंग रह जाते हैं। हमारी धरती पर अरबों वर्ष पहले पैदा हुए एककोशीय जीव कितने मामूली, अल्पजीवी, कमज़ोर और बनावट तथा व्यवहार की दृष्टि से सरल थे और आधुनिक उच्च विकसित स्तनपायियों की शरीररचना, शरीरक्रिया, मानस तथा व्यवहार कितने अधिक जटिल और टिकाऊ हैं !

ऐसी बात क़दम-क़दम पर देखी जा सकती हैं। प्रकृति और समाज, दोनों का इतिहास इस तथ्य को प्रमाणित करता है कि विकास पुरातन ( old ) के अवसान तथा नूतन ( new ) के उद्‍भव के साथ जुड़ा है। पृथ्वी की पर्पटी में नयी भौमिक संरचनाएं बनती हैं और वनस्पति और प्राणी जगतों में नये तथा अधिक पूर्णताप्राप्त रूप, पुराने रूपों को प्रतिस्थापित करते हैं। जीव शरीरों में कोशिकाएं पुनर्नवीकृत ( renewed ) होती हैं, यानि पुरानी कोशिकाओं का ह्रास ( deterioration ) होता है और नयी अस्तित्व में आती जाती हैं। मानव समाज भी अपनी आदिम अवस्था से वर्तमान अवस्था तक कितना लंबा फ़ासला तय कर चुका है ! मनुष्यजाति आदिम झुंड़ों, कबिलाई समाजों, दास प्रथा, सामंती और उजरती श्रम ( hired labour ) की व्यवस्था से गुजरती हुई एक लंबा रास्ता तय करके ऐसी अवस्थाओं में पहुंच गई है जहां समानता आधारित सामाजिक व्यवस्था एक जरूरत और हकीकत बनती जा रही है। एक समय था जब मनुष्य पूरी तरह प्रकृति की अनियंत्रित शक्तियों पर निर्भर था और आज उसने नाभिक ऊर्जा समेत इन शक्तियों को मनुष्य की सेवा करने पर बाध्य कर दिया है, कृत्रिम सागरों, वनों और यहां तक कि पृथ्वी के कृत्रिम उपग्रहों की रचना की है।

केवल प्रकृति और ही नहीं, बल्कि स्वयं मानव मन भी परिवर्तित होता है, विश्वदृष्टिकोण ( world outlook ), प्रयत्नों और मनोवेगों में भी फेर-बदल हो जाते हैं। इतनी ही स्तंभितकारी हमारे ज्ञान की प्रगति भी है, जो आज अपनी गहनता, व्यापकता और वृद्धि की रफ़्तार की दृष्टि से हमारे आदिम पूर्वजों के ज्ञान की अपेक्षा अकल्पनीय रूप से उत्कृष्ट ( excellent ) है। नूतन से पुरातन का प्रतिस्थापन ( replacement ) प्रकृति, समाज और चिंतन के क्रम-विकास का एक महत्त्वपूर्ण लक्षण है। द्वंद्ववाद सारी वस्तुओं और घटनाओं में उनके अवश्यंभावी अवसान ( निषेध ) के चिह्न देखता है, उद्‍भव और विनाश की प्रक्रिया से नूतन के आविर्भाव, निम्नतर से उच्चतर में निर्बाध गति को देखता है। निषेध, अर्थात नूतन द्वारा पुरातन का प्रतिस्थापन सर्वत्र होता है।

कभी-कभी किसी एक वस्तु या घटना के सामान्य विनाश को, जिससे वह ख़त्म हो जाती है और उसका विकास बंद हो जाता है, निषेध समझ लिया जाता है। मसलन, यदि एक बीज को पीस दिया जाये, फूलों को कुचल दिया जाये, यदि जंगल और उद्यान काट दिये जायें, तो यह विनाश के समकक्ष होगा। इतिहास में बेहतरी के संघर्षों, यहां तक की पूरी की पूरी सभ्यताओं, संस्कृतियों के सर्वनाश के तथ्य दर्ज हैं। किंतु निषेध को केवल विनाश तक सीमित करना अधिभूतवादियों की लाक्षणिकता है। बेशक, निषेध के ऐसे रूप भी होते हैं। परंतु विकास की प्रक्रिया में निषेध क्रमविकास का निराकरण नहीं करता, बल्कि उसकी दशाओं का निर्धारण करता है। यह पुराने रूपों, चरणों का ऐसा निषेध है, जिसके साथ नये रूपों, चरणों का आविर्भाव नाभिनालबद्ध है। यह विकास की प्रक्रिया का एक महत्त्वपूर्ण लक्षण है, निषेध द्वारा प्रगति में एक सकारात्मक भूमिका अदा की जाती है। निम्नतर रूपों से उच्चतर रूपों की ओर प्रगति ( progress ), विकास के एक चरण के स्थान पर सारतः भिन्न अन्य दूसरे चरण के आने की अन्तहीन प्रक्रिया के फलस्वरूप होती है।

विकास का कोई चरण उसके स्थान पर आनेवाले दूसरे, नये चरण में परिवर्तित कैसे होता है?

अमीबा पर कई हज़ार डिग्री ताप का असर इस जीव का विलोपन ( निषेध ) कर देगा। इससे अमीबा के विकास का नया चरण पैदा नहीं होगा, उल्टे इससे जीवन बिल्कुल समाप्त हो जाएगा और उसके स्थान पर जड़ प्रकृति की भौतिक-रासायनिक प्रक्रियाएं ले लेंगी। अमीबा का स्वभावगत विकास क्रम अमीबा का विभाजन है ( जो कुछ निश्चित परिस्थितियों में होता है ), जिसके परिणामस्वरूप पुराना एककोशीय सूक्ष्मजीव लुप्त हो जाता है ( निषेध ) और उसके स्थान पर दो नई कोशिकाएं, नये सूक्ष्मजीव प्रकट हो जाते हैं। इसी तरह किसी बीज को चारे की तरह पशुओं को खिलाया जाए, या खाने की पौष्टिक चीज़ की तरह मनुष्य खा जाए, तो यह निश्चय ही उस बीज का निषेध, विलोपन होगा। इससे मात्र पशुओं या मनुष्यों के विकास में मदद मिलेगी और जहां तक बीज के स्वभावगत विकास का सवाल है, तो वह यहीं पर ख़त्म हो जाएगा। बीज के स्वभावगत विकास का क्रम यह है कि वह अपने पौधे या वृक्ष के रूप में परिवर्तित हो।

किसी वस्तु के स्वभावगत नियमों के अनुसार होनेवाले विकास के चरणों के अनुक्रम में, दूसरे चरण के आविर्भाव की प्रक्रिया में ही, पहले चरण के विलोपन को द्वंद्वात्मक निषेध कहते हैं। द्वंद्वात्मक निषेध एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक पुराने गुण का पूर्ण उन्मूलन नहीं होता, बल्कि उसमें जो चीज़ सर्वाधिक मूल्यवान है व सारभूत है तथा घटना के और अधिक विकास को सुनिश्चित बनाने में समर्थ है, उसे संरक्षित रखा जाता है, उसकी पुष्टि की जाती है और वह नये गुण का अंग बन जाता है। इस तरह, एक द्वंद्वात्मक निषेध गुणात्मक संक्रमण ( qualitative transition ) के दौरान होता है। यह यांत्रिक मूलोच्छेदन से, बाह्य शक्तियों के हस्तक्षेप से पैदा हुए विकास चरणों के अनुक्रम से मूलतः भिन्न है, जो गति के दत्त रूप को नष्ट ही करता है। विकास प्रक्रिया की दार्शनिक व्याख्या में इस द्वंद्वात्मक निषेध को ही, केवल निषेध ही कह दिया जाता है, परंतु इसका विशिष्ट अभिप्राय यही होता है।



इस बार इतना ही।
जाहिर है, एक वस्तुपरक वैज्ञानिक दृष्टिकोण से गुजरना हमारे लिए संभावनाओं के कई द्वार खोल सकता है, हमें एक बेहतर मनुष्य बनाने में हमारी मदद कर सकता है।
शुक्रिया।

समय

0 टिप्पणियां:

एक टिप्पणी भेजें

अगर दिमाग़ में कुछ हलचल हुई हो और बताना चाहें, या संवाद करना चाहें, या फिर अपना ज्ञान बाँटना चाहे, या यूं ही लानते भेजना चाहें। मन में ना रखें। यहां अभिव्यक्त करें।

Related Posts with Thumbnails